#adigitalblogger #sebi #stockexchange #india
SEBI’s Exit Policy
Ek waqt tha jab India mein 8 national aur 21 regional stock exchanges hua krte the. Lekin aaj yeh aankada double digits mein bhi nahi hai. Iska karan hai SEBI ki Policies.
May 30, 2012 ke ek circular me SEBI ne ye notice diya ki agar kisi stock exchange ka annual trading turnover Rs1000 crore se kam hai, toh woh khud saamne se SEBI ko de-recognize karne ki aaplication de skta hai.
Aur agar, exchange ka annual turnover pichle 2 saal se Rs1000 crore se kam hai toh phir uski khair nahi kyunki, phir toh SEBI poochega nahi seedha hi exchange derecognize, yaani tata-byebye.
SEBI ke iss farmaan ke saamne sabse pehle jhuke:
Mangalore Stock Exchange
Hyderabad Stock Exchange
Magadh Stock Exchange
Coimbatore Stock Exchange
Wahin doosri taraf Cochin aur Calcutta Stock exchanges ne BSE aur NSE ki taraf poora hi shift kar liya.
Lekin ab inn exchanges pe listed companies aur unke shareholders ka kaun sochega?
Well, companies ko yeh mauka diya gaya ki woh bache hue stock exchanges par list ho jaein, lekin eligibility criteria Exchange hi decide karega.
Ab iss sab mein joh companies list nahi ho payi unke liya banaa dissemination board banaya gaya aur unlisted market mein unki boli lagi.
Lekin SEBI ne kyun kar diya exchanges ka patta saaf? Jaane hai toh comments mein bataye.
SEBI’s Exit Policy
Ek waqt tha jab India mein 8 national aur 21 regional stock exchanges hua krte the. Lekin aaj yeh aankada double digits mein bhi nahi hai. Iska karan hai SEBI ki Policies.
May 30, 2012 ke ek circular me SEBI ne ye notice diya ki agar kisi stock exchange ka annual trading turnover Rs1000 crore se kam hai, toh woh khud saamne se SEBI ko de-recognize karne ki aaplication de skta hai.
Aur agar, exchange ka annual turnover pichle 2 saal se Rs1000 crore se kam hai toh phir uski khair nahi kyunki, phir toh SEBI poochega nahi seedha hi exchange derecognize, yaani tata-byebye.
SEBI ke iss farmaan ke saamne sabse pehle jhuke:
Mangalore Stock Exchange
Hyderabad Stock Exchange
Magadh Stock Exchange
Coimbatore Stock Exchange
Wahin doosri taraf Cochin aur Calcutta Stock exchanges ne BSE aur NSE ki taraf poora hi shift kar liya.
Lekin ab inn exchanges pe listed companies aur unke shareholders ka kaun sochega?
Well, companies ko yeh mauka diya gaya ki woh bache hue stock exchanges par list ho jaein, lekin eligibility criteria Exchange hi decide karega.
Ab iss sab mein joh companies list nahi ho payi unke liya banaa dissemination board banaya gaya aur unlisted market mein unki boli lagi.
Lekin SEBI ne kyun kar diya exchanges ka patta saaf? Jaane hai toh comments mein bataye.
- Категория
- Бизнес
Комментариев нет.











